रांची : झारखंड
@The Opinion Today
स्वदेशी वायरलेस चार्जर 3 घंटे में करेगा गाड़ियों की बैटरी चार्ज।
इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 3 घंटे में 90 प्रतिशत बैटरी चार्ज करने वाला स्वदेशी वायरलेस चार्जर जल्द नजर आएगा . CDAC और VNIT नागपुर के द्वारा बनायीं गयी इस स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई ) रेलवे के साथ मिलकर स्वदेशी प्रोपल्शन प्रणाली को रेलवे विद्युतीकरण और उद्योग जगत में इस्तेमाल करेगा . सी-डैक ग्रीन तकनीक का उपयोग कर केरल के के-डिस्क ने कम वोल्टेज डायरेक्ट करंट से ऊर्जा कुशलता हासिल करते हुए सतत ऊर्जा नवाचार में बड़ी उपलब्धि हासिल की है .
माना जा रहा है की यह तकनीक मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ लक्ष्यों को बढ़ावा देने के साथ ऊर्जा इलेक्ट्रॉनिक्स में स्वदेशीकरण को पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण साबित होगा .
भारतीय रेलवे प्रोपल्शन प्रणाली के स्वदेशीकरण के लिए सी-डैक, चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (सीएलडब्ल्यू) और उद्योग भागीदारों के बीच समझौता ज्ञापन के माध्यम से सहयोग किया गया है . भारतीय रेलवे का लक्ष्य 2030 तक पूर्ण विद्युतीकरण करना है।
स्वदेशी वायरलेस चार्जर 3 घंटे में करेगा गाड़ियों की बैटरी चार्ज।
भारतीय रेलवे करेगा सीडैक और वीएनआईटी नागपुर की स्वदेशी तकनीक का प्रयोग।
इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 3 घंटे में 90 प्रतिशत बैटरी चार्ज करने वाला स्वदेशी वायरलेस चार्जर जल्द नजर आएगा . CDAC और VNIT नागपुर के द्वारा बनायीं गयी इस स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई ) रेलवे के साथ मिलकर स्वदेशी प्रोपल्शन प्रणाली को रेलवे विद्युतीकरण और उद्योग जगत में इस्तेमाल करेगा . सी-डैक ग्रीन तकनीक का उपयोग कर केरल के के-डिस्क ने कम वोल्टेज डायरेक्ट करंट से ऊर्जा कुशलता हासिल करते हुए सतत ऊर्जा नवाचार में बड़ी उपलब्धि हासिल की है।
माना जा रहा है की यह तकनीक मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ लक्ष्यों को बढ़ावा देने के साथ ऊर्जा इलेक्ट्रॉनिक्स में स्वदेशीकरण को पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण साबित होगा .
भारतीय रेलवे प्रोपल्शन प्रणाली के स्वदेशीकरण के लिए सी-डैक, चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (सीएलडब्ल्यू) और उद्योग भागीदारों के बीच समझौता ज्ञापन के माध्यम से सहयोग किया गया है . भारतीय रेलवे का लक्ष्य 2030 तक पूर्ण विद्युतीकरण करना है।
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