इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को चार्ज करने के लिए भारत का स्वदेश वायरलेस चार्जर

EV charging

रांची : झारखंड

@The Opinion Today

स्वदेशी वायरलेस चार्जर 3 घंटे में करेगा गाड़ियों की बैटरी चार्ज।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 3 घंटे में 90 प्रतिशत बैटरी चार्ज करने वाला स्वदेशी वायरलेस चार्जर जल्द नजर आएगा . CDAC और VNIT नागपुर के द्वारा बनायीं गयी इस स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई ) रेलवे के साथ मिलकर स्वदेशी प्रोपल्शन प्रणाली को रेलवे विद्युतीकरण और उद्योग जगत में इस्तेमाल करेगा . सी-डैक ग्रीन तकनीक का उपयोग कर केरल के के-डिस्क ने कम वोल्टेज डायरेक्ट करंट से ऊर्जा कुशलता हासिल करते हुए सतत ऊर्जा नवाचार में बड़ी उपलब्धि हासिल की है .

माना जा रहा है की यह तकनीक मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ लक्ष्यों को बढ़ावा देने के साथ ऊर्जा इलेक्ट्रॉनिक्स में स्वदेशीकरण को पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण साबित होगा .

भारतीय रेलवे प्रोपल्शन प्रणाली के स्वदेशीकरण के लिए सी-डैक, चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (सीएलडब्ल्यू) और उद्योग भागीदारों के बीच समझौता ज्ञापन के माध्यम से सहयोग किया गया है . भारतीय रेलवे का लक्ष्य 2030 तक पूर्ण विद्युतीकरण करना है।

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स्वदेशी वायरलेस चार्जर 3 घंटे में करेगा गाड़ियों की बैटरी चार्ज।

भारतीय रेलवे करेगा सीडैक और वीएनआईटी नागपुर की स्वदेशी तकनीक का प्रयोग।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 3 घंटे में 90 प्रतिशत बैटरी चार्ज करने वाला स्वदेशी वायरलेस चार्जर जल्द नजर आएगा . CDAC और VNIT नागपुर के द्वारा बनायीं गयी इस स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई ) रेलवे के साथ मिलकर स्वदेशी प्रोपल्शन प्रणाली को रेलवे विद्युतीकरण और उद्योग जगत में इस्तेमाल करेगा . सी-डैक ग्रीन तकनीक का उपयोग कर केरल के के-डिस्क ने कम वोल्टेज डायरेक्ट करंट से ऊर्जा कुशलता हासिल करते हुए सतत ऊर्जा नवाचार में बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

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माना जा रहा है की यह तकनीक मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ लक्ष्यों को बढ़ावा देने के साथ ऊर्जा इलेक्ट्रॉनिक्स में स्वदेशीकरण को पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण साबित होगा .

भारतीय रेलवे प्रोपल्शन प्रणाली के स्वदेशीकरण के लिए सी-डैक, चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (सीएलडब्ल्यू) और उद्योग भागीदारों के बीच समझौता ज्ञापन के माध्यम से सहयोग किया गया है . भारतीय रेलवे का लक्ष्य 2030 तक पूर्ण विद्युतीकरण करना है।


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